सीखने में जब हमारी उन्नति पूर्णत- रुक जाती है तब उसे कहते हैं ?
(A) सीखने का वक्र
(B) सीखने का पठार
(C) सीखने का पहाड़
(D) सीखने का ग्राफ
(A) सीखने का वक्र
संवेगात्मक विकास में किस अवस्था में तीव्र परिवर्तन होता है ?
(A) शिशु अवस्था
(B) किशोरावस्था
(C) बाल्यावस्था
(D) युवावस्था
(B) किशोरावस्था
बाल्यावस्था की प्रमुख विशेषता नहीं है ?
(A) प्रबल जिज्ञासा प्रवृत्ति
(B) अनुकरण की प्रवृत्ति
(C) अन्तर्मुखी व्यक्तित्व
(D) संचय की प्रवृत्ति
(C) अन्तर्मुखी व्यक्तित्व
अभियोग्यता वर्तमान दशा है जो व्यक्ति की भविष्य की क्षमताओं की ओर संकेत करती है। यह परिभाषा दी है ?
(A) बिंघम ने
(B) जेम्स ड्रेवर ने
(C) ट्रेक्सलर ने
(D) वाॅरेन ने
(C) ट्रेक्सलर ने
एक बालक की बुद्धि लब्धि 150 है तो वह बालक है ?
(A) मंद बुद्धि बालक
(B) प्रतिभाशाली बालक
(C) पिछड़ा बालक
(D) असंतुलित बालक
(B) प्रतिभाशाली बालक
बुद्धि लब्धि (IQ)के लिए विशिष्ट श्रेय किस मनोविज्ञान को जाता है ?
(A) सिगमंड फ्रायड
(B) मेक्डूगल
(C) स्टर्न
(D) कोहलर
(C) स्टर्न
मूल्यांकन होता है ?
(A) छात्र के व्यक्तित्व का
(B) छात्र के कौशल का
(C) छात्र की रुचियों का
(D) प्राप्त उद्देश्यों की प्राप्ति का
(D) प्राप्त उद्देश्यों की प्राप्ति का
व्यक्तित्व व्यक्ति से सम्बन्धित समस्त मनोवैज्ञानिक क्रियाओं एवं दिशाओं का सम्मिलित स्वरूप है। यह कहा है ?
(A) आलपोर्ट ने
(B) वारेन ने
(C) लिण्टन ने
(D) वाटसन ने
(C) लिण्टन ने
संगठित व्यक्तित्व की विशेषता नहीं है ?
(A) गतिशीलता
(B) संतोष उच्च आकांक्षा तथा उद्देश्यपूर्णता
(C) असामाजिकता
(D) समायोजन शक्ति
(C) असामाजिकता
व्यक्तित्व को समझने के लिए व्यक्तित्व के शील गुणॊं का अध्ययन किस मनोवैज्ञानिक ने किया ?
(A) गैरिट ने
(B) आलपोर्ट ने
(C) आलपोर्ट तथा कैटिल ने
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
(C) आलपोर्ट तथा कैटिल ने
पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर शेयर जरुर करें
0 Comments