Teaching GK Quiz - 1855


शिक्षण की सबसे कमजोर विधि कौन-सी है ?
  
    (A) संवाद विधि
    (B) दृश्य-श्रव्य विधि
    (C) प्रोजेक्ट विधि
    (D) पाठ्य-पुस्तक विधि

(D) पाठ्य-पुस्तक विधि

किसके व्यवहार का छात्रों पर अधिक प्रभाव पड़ता है ?
  
    (A) प्रधानाध्यापक के
    (B) ट्यूटर के
    (C) अध्यापक के
    (D) राजनेता के

(C) अध्यापक के

किस विधि से छात्र सबसे अधिक और अच्छी तरह सीखते हैं ?
  
    (A) देखकर
    (B) स्वयं करके
    (C) सुनकर
    (D) पढ़कर

(B) स्वयं करके

छात्र जो लिखित कार्य करते हैं उसे शिक्षक को कब जांचना चाहिए ?
  

    (A) जब शिक्षक को खाली समय मिले
    (B) अगले सप्ताह के दौरान
    (C) सप्ताह के अंत में रविवार को
    (D) लिखित कार्य पूरा होने से तुरंत बाद

(D) लिखित कार्य पूरा होने से तुरंत बाद

कक्षा-शिक्षण में छात्रों की रूचि बनाये रखने के लिए अध्यापक को क्या करना चाहिए ?
  
    (A) यथार्थ जीवन के उदाहरणों का भरपूर प्रयोग
    (B) छात्रों को चर्चा का भरपूर अवसर देना
    (C) शिक्षण-सामग्री का खूब प्रयोग
    (D) ये सभी

(D) ये सभी

शिक्षण के अनेक विधियों का प्रयोग क्यों उपयोगी है ?
  
    (A) शिक्षण को सुबोध बनाने के लिए
    (B) विद्यार्थियों का ध्यान आकृष्ट करने के लिए
    (C) शिक्षण को रोचक बनाने के लिए
    (D) ये सभी

(D) ये सभी

शिक्षक शिक्षण विधि सबसे अधिक सीखता है अपने ?
  
    (A) प्रधानाध्यापक से
    (B) छात्रों से
    (C) प्रशंसकों से
    (D) पुस्तकों से

(B) छात्रों से

शिक्षक का मूल कार्य है ?
  
    (A) छात्रों को पढ़ने के लिए प्रेरित करना
    (B) छात्रों को उनकी गलतियां बताना
    (C) अध्ययन के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करना
    (D) छात्रों के स्व-अध्ययन में सहायता करना

(C) अध्ययन के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करना

अभिप्रेरण एक ?
  
    (A) भौतिक अवस्था है
    (B) सहज अवस्था है
    (C) नैसर्गिक अवस्था है
    (D) मनोवैज्ञानिक अवस्था है

(D) मनोवैज्ञानिक अवस्था है

बच्चों में स्व-अनुशासन की भावना किस प्रकार पैदा की जा सकती है ?
  
    (A) उन्हें कठोर अनुशासन में रखकर
    (B) उन्हें जिम्मेदारी सौंपकर
    (C) अनुशासनहीनता पर उन्हें दण्ड देकर
    (D) उन्हें अनुशासन में रखने के लाभ बताकर

(B) उन्हें जिम्मेदारी सौंपकर


पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर शेयर जरुर करें 

Post a Comment

0 Comments