एक बालक जिसकी उपलब्धि छठी कक्षा तक अच्छी थी । सातवीं कक्षा में उसकी उपलब्धि बहुत कम रहने लगी। बालक हैं-
मंदबुद्धि
धीमी गति से सीखने वाला
शैक्षिक दृष्टि से पिछड़ा
मूढ़
शैक्षिक दृष्टि से पिछड़ा
मैक्डूगल ने व्यक्ति के 14 संवेग माने हैं। उनमें से सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है-
आत्माभिमान
भय
दया
आत्म सम्मान
भय
एक बालक सामान्य वस्तु से नये -नयें उपयोग करता है यह दर्शाता है-
सृजनशीलता
प्रतिभा
कलात्मकता
नटखटता
सृजनशीलता
व्यक्तित्व समायोजन की प्रत्यक्ष विधि है-
बाधा- निराकरण
प्रतिगमन
प्रक्षेपण
शोधन
बाधा- निराकरण
निम्नलिखित में से कौन सा युग्म सही नहीं है-
वाटसन – व्यवहारवाद
जॉन डीवी – संरचनावाद
जीन पियाजे – संज्ञानात्मक विकास
वर्दीमर – गेस्टाल्टवाद
जॉन डीवी – संरचनावाद
शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य उद्देश्य है-
शिक्षण विधि में सुधार करना
बालक का सर्वांगीण विकास करना
बालक के सामाजिक स्तर में सुधार करना
शिक्षण सामग्री में सुधार करना
बालक का सर्वांगीण विकास करना
“प्रिंसिपल्स ऑफ साइकोलोजी” नामक पुस्तक के लेखक है-
जॉन डीवी
विलियम जेम्स
विलियम वुंट
जे.बी.वाटसन
विलियम जेम्स
शिक्षण और अधिक प्रभावी हो सकता है जब-
अधिगम शिक्षक द्वारा निर्देशित एवं नियंत्रित हो
अधिगमकर्ता को स्वयं करने की स्वायत्तता व नियंत्रण दिया जाए
शिक्षक तथ्यों की व्याख्या करने में केंद्रीय भूमिका का निर्वहन करे
कक्षा कक्ष में शिक्षक निर्देशित विधियों का उपयोग करें
अधिगमकर्ता को स्वयं करने की स्वायत्तता व नियंत्रण दिया जाए
शारीरिक – मानसिक एवं व्यक्तित्व विकास की मूल आधारशिला है-
बाल्यावस्था
शैशवावस्था
किशोरावस्था
प्रौढ़ावस्था
किशोरावस्था
बालक का विकास प्रभावित होता है-
वातावरण से
वंशानुक्रम से
वातावरण एवं वंशानुक्रम से दोनों से
उपरोक्त में से कोई नहीं
वातावरण एवं वंशानुक्रम से दोनों से
पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर शेयर जरुर करें
0 Comments