इंग्लैंड मे किस ऐक्ट द्वारा मंद बुद्धि व पिछड़े बालकों मे अंतर प्रकट किया था-
Mental Deficiency Act
Backwardness Act
Mental Retarded Act
Slaw Learners Act
Mental Deficiency Act
संगीत नृत्य ड्राइंग व अभिनय किसकी शिक्षा के आधार है-
पिछड़े बालकों की
साधारण बालकों की
विकलांग बालकों की
कोई नही
पिछड़े बालकों की
एक व्यक्तिगत कार्य जो किसी अन्य व्यक्ति को उसकी समस्याओ का समाधान करने के लिए दिया जाता है! उसे क्या कहते है-
परामर्श
निर्देशन
योग्यता
अनुकूलता
निर्देशन
विद्यालय मे निर्देशन कार्य को संगठित करने के लिए किसने सुझाव दिया-
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा
जवाहरलाल नेहरू द्वारा
समाज द्वारा
धार्मिक समुदायो द्वारा
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा
सौतेली मां के बच्चो मे असमायोजन का मुख्य कारण होता है-
प्रेमयुक्त मान्यता व अपनत्व का अभाव
खण्डित व्यक्तित्व
मंद बुद्धि
निम्न निष्पत्ति
प्रेमयुक्त मान्यता व अपनत्व का अभाव
व्यक्तिगत विभिन्नताओ को ध्यान मे रखते हुए विद्यार्थियों के शिक्षण के लिए प्रायोजना पध्दति के निर्माता थे-
थार्नडाइक
किलपेट्रिक
पार्कहस्टर
वॉटसन
किलपेट्रिक
किसका प्रभाव व्यक्तिगत भिन्नता पर पड़ता है-
पृष्ठभूमि
बुद्धि
परिपक्वता
सभी का
सभी का
निःशक्त बालको को शिक्षा के लिए प्रावधान किया जा सकता है-
समावेशित शिक्षा द्वारा
मुख्य धारा मे डालकर
समाकलन द्वारा
कोई नही
समावेशित शिक्षा द्वारा
निम्न मे से कौन-सी मानसिक मंदता की विशेषता नही है-
बुद्धि लब्धि का 25 से 70 के मध्य होना!
धीमी गति से सीखना एवं दैनिक जीवन की क्रियाओ को न कर पाना!
वातावरण के साथ अनुकूलन मे कठिनाई!
अंतर्वैयक्तिक संबंधो का कमजोर होना!
अंतर्वैयक्तिक संबंधो का कमजोर होना!
विशेष आवश्यकता वाले बच्चो को पढ़ाने के लिए निम्न मे से कौन-सी व्यूहरचना अधिक उपर्युक्त है-
अधिकतम बच्चो को सम्मिलित करते हुए कक्षा मे चर्चा करना!
विद्यार्थियो को सम्मिलित करते हुए अध्यापक द्वारा निर्देशन!
सहकारी अधिगम तथा पीअर ट्यूटरिंग!
अध्यापन के लिए योग्यता आधारित समूहीकरण!
सहकारी अधिगम तथा पीअर ट्यूटरिंग!
पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर शेयर जरुर करें
0 Comments