खेलों के माध्यम से बालक में कौनसा गुण विकसित होता है ?
सामाजिकता का ( Socialism)
नैतिकता का ।
व्यवसायिकता का ।
भौतिकता का ।
सामाजिकता का ( Socialism)
“बाल केन्द्रित शिक्षा किसकी दैन है” ?
शिक्षा शास्त्रियों की ।
मनोवैज्ञानिक निष्कर्षो की ।
शिक्षा मनोविज्ञान की ।
उपरोक्त सभी की ।
शिक्षा मनोविज्ञान की ।
निम्नलिखित में से “संज्ञानवादी पद्धति” के जनक है –
वाटसन ।
जिन प्याजे व ब्रूनर ।
कोहलर व कोफ्फा ।
उपरोक्त में से कोई नहीं ।
जिन प्याजे व ब्रूनर ।
थार्नडाईक ने शिक्षा मनोविज्ञान का कैसा रुप प्रदान किया ?
निश्चित एवं स्पष्ट ।
अनियमित ।
आंशिक स्पष्ट ।
उपरोक्त सभी ।
निश्चित एवं स्पष्ट ।
शिक्षा मनोविज्ञान ( Education psychology) के सन्दर्भ में सर्वाधिक उपयुक्त कथन है-
शिक्षा मनोविज्ञान दर्शनशास्त्र की एक शाखा है ।
शिक्षा मनोविज्ञान मनोविज्ञान की शिक्षा के क्षेत्र में एक शाखा है ।
शिक्षा मनोविज्ञान मनोवैज्ञानिक अध्ययन एवं शिक्षण है ।
शिक्षा मनोविज्ञान मन का शिक्षित विज्ञान है ।
शिक्षा मनोविज्ञान मनोविज्ञान की शिक्षा के क्षेत्र में एक शाखा है ।
बालकेंद्रित शिक्षा के लिए किस मनोवैज्ञानिक ने शिक्षा शास्त्रियों का ध्यान केन्द्रित किया ?
कोहलर ने ।
फ्रायड ने ।
रूसो ने ।
स्किनर ने ।
रूसो ने ।
शारीरक परिवर्तन के लिए जिन शब्दों का प्रयोग किआ गया हे
अभिव्रद्धि
विकास
परिपक्वता
उपर्युक्त सभी।
अभिव्रद्धि
समावेशी शिक्षा के संदर्भ में भाषा शिक्षण के लिए अनिवार्य है:-
विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का उपयोग
व्याकरणिक संकल्पनाओं का अधिकाधिक अभ्यास
एकांकी शिक्षण में सभी की भागीदारी
भाषा कौशलों का उपयुक्त अभ्यास।
विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का उपयोग
विकास के किस आयाम के सम्बन्ध् में पियाजे व् कोलबर्ग के विचार समान हे:-
सामाजिक विकास( Social development)
स्वेगात्मक विकास( Self development)
शारीरिक विकास ( Shysical development)
ज्ञानात्मक विकास।
शारीरिक विकास ( Shysical development)
बच्चे को सक्रिय दुनिया की अपनी समझ का निर्माण” एक बयान के लिए जिम्मेदार ठहराया
Piaget
Pavlov
Kohlberg
स्किनर।
Piaget
पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर शेयर जरुर करें
0 Comments