EDUCATIONAL PSYCHOLOGY QUIZ Quiz - 536


क्रियात्मक अनुसंधान का उद्देश्य है-​
  
    नवीन ज्ञान की खोज
    शैक्षिक परिस्थितियों में व्यवहार विज्ञान का विकास
    विद्यालय तथा कक्षा की शैक्षिक कार्य प्रणाली में सुधार लाना 
    इनमें से सभी

विद्यालय तथा कक्षा की शैक्षिक कार्य प्रणाली में सुधार लाना 

निम्नलिखित में से कौन-सा गिलफोर्ड का त्रि-आयाम बुद्धि सिद्धांत के ‘विषय – वस्तु आयाम का घटक नहीं है-​
  
    प्रतीकात्मक
    व्यावहारिक
    प्रणाली 
    शाब्दिक

प्रणाली 

सृजनात्मकता मुख्य रूप से संबंधित होती है-​
  
    अपसारी चिंतन 
    मॉडलिंग
    अभिसारी चिंतन
    अनुकरण

अपसारी चिंतन 

समायोजन की प्रक्षेपण विधि हैं-​
  

    प्रत्यक्ष विधि
    अप्रत्यक्ष विधि 
    क्षतिपूरक विधि
    आक्रामक विधि

अप्रत्यक्ष विधि 

शिक्षा के क्षेत्र में ज्ञान का उपयोग करने का प्रयास है-​
  
    शिक्षा मनोविज्ञान 
    संवेगात्मक मनोविज्ञान
    दोनों (1) तथा (2)
    तुलनात्मक मनोविज्ञान

शिक्षा मनोविज्ञान 

विकास के संदर्भ में कौन सा कथन सही है-​
  
    यह प्रौढ़ होने पर रुक जाता है
    यह वृद्धि का एक हिस्सा है
    यह लगातार चलने वाली प्रक्रिया है 
    इसे सामान्यता कद एवं काठी एवं वजन के संदर्भ में लिया जाता है

यह लगातार चलने वाली प्रक्रिया है 

किशोरों में भावात्मक परिपक्वता से आशय हैं-​
  
    निम्नस्तरीय संवेदनशीलता के साथ उच्चस्तरीय बौद्धिक विकास
    दूसरे लोगों की समस्या के प्रति अति धैर्य
    अन्य लोगों की समस्या की प्रति धैर्य की कमी
    किसी आयु वर्ग के प्रति नियंत्रण की कमी 

किसी आयु वर्ग के प्रति नियंत्रण की कमी 

अधिगम सर्वोत्तम होगा जब-​
  
    वृद्धि होगी
    अनुशासन होगा
    अभिप्रेरणा होगी 
    अभिवृत्ति होगी

अभिप्रेरणा होगी 

आप अपने जूते रैक में रखते हैं उस रैक को उस स्थान से हटा दिया गया है फिर भी आप जूते रखने के लिए उसी स्थान पर जाते हैं जहां पहले रैक रखी हुई थी। ऐसा होने का कारण है-​
  
    पुनर्बलन
    अंतर्दृष्टि
    भूल
    अनुबंध

अनुबंध

सूझ द्वारा सीखने की समाकृतिवाद के प्रवर्तक थे-​
  
    वर्दीमर कोफ्का कोहलर
    कोफ्का थार्नडाइक एवं कोहलर
    कोहलर कोफ्का एवं फ्राइड
    वर्दीमर कोफ्का एवं कोहलर

वर्दीमर कोफ्का कोहलर


पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर शेयर जरुर करें 

Post a Comment

0 Comments